DA Hike: केन्द्रीय कर्मचरियों में ख़ुशी की लहर सैलरी के साथ साथ DA में भी हुई बढ़ोतरी

DA Hike:- जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 के बीच में केंद्र सरकार ने लाखों कर्मचारियों को महंगाई भत्ता नहीं दिया था। उस दौरान देश की हालत बहुत खराब थी। क्योंकि कोरोना वायरस के कारण सब कुछ अस्त व्यस्त हो गया था। लेकिन स्थिति सामान्य होने के बाद कर्मचारियों को जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता मिलना शुरू हो गया था। कर्मचारियों को 18 महीने का महंगाई भत्ता नहीं दिया गया था। इस बकाया महंगाई भत्ते को देने के लिए सरकार ने तीन अलग-अलग किस्त में पैसा जारी करने का फैसला किया है।

केंद्र कर्मचारियों को जल्द मिलेगा महंगाई भत्ते का बकाया

सरकार का कहना है कि कर्मचारियों को उनके वेतन के अनुसार महंगाई भत्ता का बकाया दिया जाएगा। कर्मचारियों को अधिकतम 218000 महंगाई भत्ते के तौर पर मिलेंगे। आप सबको बता दे कि केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को तीन किस्त में महंगाई भत्ते का बकाया देने का ऐलान किया था, जिसमें से दो किस्त का भुगतान किया जा चुका है।

DA Hike

कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के अलावा और भी मिलती है काफी सारी सुविधाएं

लेकिन आखिरी किस्त का पैसा अभी आना बाकी है। तीसरी किस्त जारी करने के लिए अभी सरकार की तरफ से कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है और न हीं इस संबंध में कोई तारीख तय हुई है।  कुछ ही दिनों में भारत में नई सरकार बनने वाली है। ऐसे में अभी सरकार सभी पुराने काम निपटाना में व्यस्त है। कर्मचारियों को उम्मीद है कि जल्द ही महंगाई भत्ते के बकाए की आखिरी किस्त भी कर्मचारियों को मिलने वाली है।

Also Read:- घर बैठे सिर्फ 10 दिन में बनाएं अपना राशन कार्ड ऐसे करे ऑनलाइन अप्लाई

DA Hike को लेकर बड़ी खुशखबरी आई

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के तहत काम करने वाले सभी कर्मचारियों को साल में दो बार महंगाई भत्ता दिया जाता है और इन कर्मचारियों का वेतन हर महीने सातवें वेतन आयोग द्वारा निर्धारित किया जाता है। हर महीने वेतन के अलावा महंगाई भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस, यात्रा भत्ता, चिकित्सा भत्ता जैसे काफी सारे लाभ भी सरकारी कर्मचारियों को दिए जाते हैं। फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है।

Leave a Comment