Sabse Sasta Share In 2023 निवेश 10K पांच साल बाद 10 लाख का, सबसे सस्ता शेयर कौनसा में?

Sabse Sasta Share In 2023: अगर आप 10,000 रुपये प्रति माह निवेश करके पांच साल में 10 लाख रुपये कमाना चाहते हैं, तो आपको सालाना 100% का रिटर्न चाहिए। यह एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण लक्ष्य है, और यह संभव नहीं है कि कोई भी शेयर आपको यह सुनिश्चित कर सकता है। हालांकि, कुछ शेयर हैं जिनके पास लंबी अवधि में उच्च रिटर्न देने की क्षमता है।

एक संभावित विकल्प टाटा स्टील का शेयर है। टाटा स्टील एक प्रमुख स्टील निर्माता है, और यह भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। कंपनी का मजबूत वित्तीय प्रदर्शन है, और यह लगातार बढ़ रहा है।

टाटा स्टील का शेयर वर्तमान में 1,000 रुपये प्रति शेयर के आसपास कारोबार कर रहा है। अगर यह अगले पांच साल में सालाना 25% रिटर्न देता है, तो आप 10,000 रुपये प्रति माह के निवेश पर 10 लाख रुपये कमा सकते हैं।

एक अन्य संभावित विकल्प इंफोसिस का शेयर है। इंफोसिस एक प्रमुख सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी है, और यह भारत की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक है। कंपनी का मजबूत वित्तीय प्रदर्शन है, और यह लगातार बढ़ रहा है। इंफोसिस का शेयर वर्तमान में 1,500 रुपये प्रति शेयर के आसपास कारोबार कर रहा है। अगर यह अगले पांच साल में सालाना 20% रिटर्न देता है, तो आप 10,000 रुपये प्रति माह के निवेश पर 10 लाख रुपये कमा सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शेयर बाजार अनिश्चित है, और शेयर की कीमतें ऊपर और नीचे जा सकती हैं। इसलिए, यह संभव नहीं है कि आप किसी भी निश्चित शेयर पर निवेश करके 10 लाख रुपये कमा सकें। हालांकि, अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं और इक्विटी मार्केट में विश्वास रखते हैं, तो आपके पास 10 लाख रुपये कमाने का एक अच्छा मौका है।

यहां कुछ अन्य शेयर दिए गए हैं जिनके पास लंबी अवधि में उच्च रिटर्न देने की क्षमता है:

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज
  • एचडीएफसी बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • टाटा मोटर्स
  • एलआईसी
  • हिंदुस्तान यूनिलीवर
  • एशियन पेंट्स
  • बजाज फाइनेंस
  • टीसीएस

Sabse Sasta Share In 2023?

यहाँ एक टेबल है जो टाटा स्टील, इंफोसिस और अन्य संभावित शेयरों के साथ 10K के निवेश पर 10 लाख रुपये के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक रिटर्न दिखाती है:

शेयर वर्तमान मूल्य (रु.) वांछित रिटर्न (%/वर्ष)
टाटा स्टील 1,000 25
इंफोसिस 1,500 20
रिलायंस इंडस्ट्रीज 2,000 15
एचडीएफसी बैंक 1,200 12
आईसीआईसीआई बैंक 700 10
टाटा मोटर्स 500 8
एलआईसी 700 6
हिंदुस्तान यूनिलीवर 2,000 5
एशियन पेंट्स 2,500 4
बजाज फाइनेंस 600 3
टीसीएस 2,500 2

चेतावनी: यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शेयर बाजार अनिश्चित है, और शेयर की कीमतें ऊपर और नीचे जा सकती हैं। इसलिए, यह संभव नहीं है कि आप किसी भी निश्चित शेयर पर निवेश करके 10 लाख रुपये कमा सकें। हालांकि, अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं और इक्विटी मार्केट में विश्वास रखते हैं, तो आपके पास 10 लाख रुपये कमाने का एक अच्छा मौका है।

Share बाजार FAQs in hindi?

शेयर बाजार क्या है?

शेयर बाजार एक ऐसा स्थान है जहाँ कंपनियां अपनी शेयरों को खरीदने और बेचने के लिए इकट्ठा होती हैं। शेयर एक कंपनी के स्वामित्व का एक हिस्सा है। जब आप एक शेयर खरीदते हैं, तो आप उस कंपनी के मालिक का एक छोटा सा हिस्सा बन जाते हैं।

शेयर बाजार कैसे काम करता है?

शेयर बाजार में, खरीदार और विक्रेता शेयरों की कीमतों पर बातचीत करते हैं। खरीदार शेयर खरीदने के लिए तैयार हैं, जबकि विक्रेता शेयर बेचने के लिए तैयार हैं। खरीदार और विक्रेता एकमत होने पर, वे सौदा करते हैं और शेयरों का आदान-प्रदान करते हैं।

शेयर खरीदना और बेचना कैसे होता है?

शेयर खरीदने और बेचने के लिए, आपको एक दलाल की आवश्यकता होती है। दलाल एक मध्यस्थ है जो खरीदारों और विक्रेताओं को एक साथ लाता है। दलाल के माध्यम से, आप शेयरों को खरीद और बेच सकते हैं।

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए क्या आवश्यक है?

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए, आपको एक दलाल की आवश्यकता होती है, एक डीमैट खाते की आवश्यकता होती है, और आपको निवेश करने के लिए पैसे की आवश्यकता होती है।

शेयर बाजार में निवेश करने के क्या जोखिम हैं?

शेयर बाजार एक अनिश्चित जगह है, और शेयर की कीमतें ऊपर और नीचे जा सकती हैं। इसलिए, शेयर बाजार में निवेश करते समय जोखिम उठाना शामिल है। शेयर बाजार में निवेश करने के कुछ जोखिमों में शामिल हैं:

  • बाजार जोखिम: बाजार जोखिम वह जोखिम है कि शेयर की कीमतें गिर सकती हैं, जिससे आपको नुकसान हो सकता है।
  • वित्तीय जोखिम: वित्तीय जोखिम वह जोखिम है कि कंपनी वित्तीय रूप से संघर्ष कर सकती है, जिससे शेयर की कीमतें गिर सकती हैं।
  • प्रबंधन जोखिम: प्रबंधन जोखिम वह जोखिम है कि कंपनी का प्रबंधन अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकता है, जिससे शेयर की कीमतें गिर सकती हैं।

शेयर बाजार में निवेश कैसे सुरक्षित किया जा सकता है?

शेयर बाजार में निवेश को सुरक्षित करने के लिए, आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

शेयर बाजार में निवेश के लिए सबसे अच्छा समय क्या है?

शेयर बाजार में निवेश के लिए कोई एक आदर्श समय नहीं है। हालांकि, कुछ कारक हैं जो आपके निवेश निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि बाजार की स्थिति, आपके वित्तीय लक्ष्य और जोखिम सहनशीलता।

शेयर बाजार में निवेश के लिए सबसे अच्छी रणनीति क्या है?

शेयर बाजार में निवेश के लिए कोई एक आदर्श रणनीति नहीं है। हालांकि, कुछ सामान्य रणनीतियाँ हैं जो आप अपना सकते हैं, जैसे कि:

  • मूल्य निवेश: मूल्य निवेश एक रणनीति है जिसमें उन कंपनियों में निवेश किया जाता है जिनके शेयरों की कीमतें उनके मूल्य से कम होती हैं।
  • वृद्धि निवेश: वृद्धि निवेश एक रणनीति है जिसमें उन कंपनियों में निवेश किया जाता है जिनकी विकास संभावनाएं अच्छी होती हैं।
  • लाभांश निवेश: लाभांश निवेश एक रणनीति है जिसमें उन कंपनियों में निवेश किया जाता है जो अपने शेयरधारकों को लाभांश का भुगतान करती हैं।

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए सबसे अच्छा स्टॉक कौन सा है?

यह एक ऐसा सवाल है जिसका कोई आसान जवाब नहीं है। सबसे अच्छा स्टॉक आपके वित्तीय लक्ष्यों, जोखिम सहनशीलता और निवेश अवधि पर निर्भर करता है।

Leave a Comment