Smartphone का करते हैं इस्तेमाल तो पता होना ही चाहिए ये प्राइवेसी टिप्स – 2023?

Smartphone का करते हैं इस्तेमाल तो पता होना ही चाहिए ये प्राइवेसी टिप्स – 2023?

आजकल जमाना जो है ना बहुत खराब हो गया है यह आपकी जो स्मार्टफोन सेहत 10 में से दो या तीन स्मार्टफोन Smartphone जो है हमेशा कुछ न कुछ उसने होता है किसी ने अटैक किया किसी ने हैक किया और कुछ किया तो आपको बताने वाला हूं 

दोस्तों यदि आपने अपने मोबाइल में यह सेटिंग नहीं की तो आपका मोबाइल हैक होगा ही नहीं बल्कि हैक हो जाएगा तो अब दोस्तों यह कौन सी सेटिंग है जो आपको अपने मोबाइल में करनी है

उसके लिए थोड़ा लेख को ध्यान से देखना है आप लोगों को सबसे पहले दोस्तों मैं आपको बता दूं यदि आप एक स्मार्ट फोन यूज करते हैं। तो आपको मोबाइल की जितनी भी कंपनियां है वह खुद ही बोलती है कि भाई आपका मोबाइल आपके हाथ में है उसके सिक्योरिटी भी आपके हाथ में है।

हमने आपको कुछ ऐसे फंक्शन ऐसे ऑप्शन ऐसे सेटिंग दे रखी है मोबाइल के अंदर जिनको आप अपने फायदे के लिए यूज कर सकते हो लेकिन जब आपका वह फायदा निकल जाए तो फिर आपको बाद में वह सेटिंग बंद भी करनी होती है तो ऐसे ही कुछ फंक्शन आपके मोबाइल में है।

आपके पास कोई सा भी मोबाइल हो कोई फर्क नहीं पड़ता है। जिन सेटिंग के बारे में मैं आपको बताने वाला हूं वह सेटिंग सभी मोबाइल में मिलेगी मैं आपको इस लेख में केवल प्रमुख सेटिंग इनके बारे में बताऊंगा जिनको यदि आप टाइम टाइम पर आकर चेक नहीं करते हो तो आपका मोबाइल हैंग हो जाएगा पक्का कहता हूं। तो कौन सी सेटिंग है जो आपको चेक करनी ही चाहिए चलिये शुरू करते है

यहां कुछ स्मार्टफोन Smartphone प्राइवेसी टिप्स दी गई हैं:

  • अपने स्मार्टफोन Smartphone को पासवर्ड से लॉक करें। 

यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप अपने स्मार्टफोन Smartphone की सुरक्षा के लिए कर सकते हैं। एक मजबूत पासवर्ड चुनें जो आसानी से अनुमान नहीं लगाया जा सके, और इसे हर बार उपयोग करें जब आप अपना फोन लॉक करते हों।

  • अपनी ऐप्स को अनुमति दें। 

जब आप पहली बार एक नई ऐप इंस्टॉल करते हैं, तो आपको यह चुनने के लिए कहा जाएगा कि आप ऐप को क्या अनुमति देना चाहते हैं। केवल उन अनुमतियों को चुनें जिनकी ऐप को वास्तव में आवश्यकता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक कैमरा ऐप इंस्टॉल कर रहे हैं, तो आपको कैमरा और मेमोरी तक पहुंच की अनुमति देने की आवश्यकता होगी, लेकिन आपको स्थान या संपर्कों तक पहुंच की अनुमति देने की आवश्यकता नहीं है।

  • अपने फोन को अपडेट रखें। 

सॉफ़्टवेयर अपडेट अक्सर सुरक्षा पैच शामिल होते हैं जो आपके फोन को हैकर्स के हमलों से बचाने में मदद करते हैं। इसलिए, अपने फोन को हमेशा नवीनतम सॉफ़्टवेयर पर अपडेट रखें।

  • पब्लिक वाई-फाई का सावधानी से उपयोग करें। 

पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क अक्सर असुरक्षित होते हैं, जिसका अर्थ है कि हैकर आपके डेटा को चुरा सकते हैं। पब्लिक वाई-फाई का उपयोग करते समय, केवल उन वेबसाइटों पर जाएं जिन पर आप भरोसा करते हैं, और अपने क्रेडिट कार्ड या बैंकिंग जानकारी को कभी भी इन नेटवर्क पर दर्ज न करें।

  • अपने डेटा को बैकअप करें। 

यदि आपका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो आप अपने डेटा को खोने से बचने के लिए इसे बैकअप कर सकते हैं। अपने फोन को नियमित रूप से बैकअप करें, और इसे एक सुरक्षित स्थान पर संग्रहीत करें।

इन टिप्स का पालन करके, आप अपने स्मार्टफोन Smartphone की सुरक्षा और गोपनीयता को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

यहां कुछ अतिरिक्त टिप्स दी गई हैं जो आप अपने Smartphone स्मार्टफोन की सुरक्षा और गोपनीयता को और अधिक बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं:

  • अपने स्मार्टफोन Smartphone का उपयोग करते समय सावधान रहें। 

अपने फोन को खोने या चोरी होने से बचने के लिए सावधान रहें, और अपने फोन को सार्वजनिक रूप से उपयोग करते समय सावधान रहें कि कोई आपके डेटा को देख या सुन न सके।

  • अपने स्मार्टफोन Smartphone को सुरक्षित रखें। 

अपने फोन को सुरक्षित स्थान पर रखें, और इसे पासवर्ड से लॉक करें जब आप इसे उपयोग नहीं कर रहे हों।

  • अपने स्मार्टफोन Smartphone की सुरक्षा और गोपनीयता के बारे में जागरूक रहें। 

नई सुरक्षा जोखिमों और धोखाधड़ी के बारे में अपडेट रहें, और अपने फोन को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

  • अपने पासवर्ड को समय-समय पर बदलें। 

एक मजबूत पासवर्ड चुनें जो आसानी से अनुमान नहीं लगाया जा सके, और इसे हर छह महीने में या जब भी आपका पासवर्ड लीक हो जाए, तो बदल दें।

  • अपना फिंगरप्रिंट या फेशियल रिकॉग्निशन लॉक सेट करें। 

यह एक मजबूत विकल्प है जो आपको अपने फोन को अनलॉक करने के लिए पासवर्ड या पिन याद रखने से बचा सकता है।

  • अपनी ऐप्स को निगरानी करें। 

ऐप्स को आपके डेटा तक पहुंचने की अनुमति देने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे किस डेटा तक पहुंच रहे हैं, उसकी समीक्षा करें। आप अपनी ऐप्स की अनुमतियों को अपने फोन की सेटिंग में देख सकते हैं।

  • अपने फोन को खो जाने या चोरी होने पर अपने डेटा को फ़र्मवेयर लॉक करें।

 यह आपके फोन को अनलॉक करने के लिए किसी भी अनधिकृत व्यक्ति को बाधित करेगा।

  • अपने फोन को खो जाने या चोरी होने पर अपने डेटा को दूरस्थ रूप से मिटा दें।

 यह सुनिश्चित करेगा कि यदि आपका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो आपका डेटा सुरक्षित है।

यहां कुछ अतिरिक्त सेटिंग्स दी गई हैं जो आप अपने Smartphone स्मार्टफोन की सुरक्षा और गोपनीयता को और अधिक बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं:

  • अपने फोन को सैंडबॉक्सिंग करें। 

सैंडबॉक्सिंग एक सुविधा है जो आपको अपने फोन पर नए ऐप्स और फ़ाइलों को सुरक्षित रूप से आज़माने की अनुमति देती है। इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आपके फोन को कोई नुकसान न पहुंचे।

  • अपने फोन को मैलवेयर और वायरस से बचाने के लिए सुरक्षा सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें। 

सुरक्षा सॉफ़्टवेयर आपके फोन को मैलवेयर और वायरस से बचाने में मदद कर सकता है जो आपके डेटा को नुकसान पहुंचा सकते हैं या चोरी कर सकते हैं।

  • अपने फोन को फ़िशिंग हमलों से बचाने के लिए सावधान रहें। 

फ़िशिंग हमले एक प्रकार का ऑनलाइन धोखाधड़ी है जो लोगों को अपने व्यक्तिगत जानकारी को साझा करने के लिए धोखा देता है। फ़िशिंग ईमेल, संदेश और वेबसाइटों से सावधान रहें जो आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने के लिए कहती हैं।

  • अपने फोन का उपयोग करने के बारे में जागरूक रहें। 

जब आप सार्वजनिक रूप से अपने फोन का उपयोग कर रहे हों, तो सावधान रहें कि कोई आपके डेटा को देख या सुन न सके। अपने फोन को सार्वजनिक रूप से उपयोग करते समय, इसे एक सुरक्षित स्थान पर रखें, और अपने फोन को लॉक करें जब आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हों।

इन सेटिंग्स का पालन करके, आप अपने स्मार्टफोन Smartphone की सुरक्षा और गोपनीयता को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और अपने निजी डेटा की सुरक्षा कर सकते हैं। धन्यवाद! 

Leave a Comment